पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी, इस दिन आयेगा खाता में 2000 रुपए, पूरी खबर पढ़ें

PM Kisan Yojana Ke 18th Kist Jari : दोस्तों आपको पता होगा केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू किया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को 1 साल में 6 हजार रुपए दिया जाता है। इस योजना के शुरू होने के बाद इस बार पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी होने वाली है। सभी लाभार्थियों किसानों के बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपए ट्रांसफर किया जाएगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी अभी तक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि पीएम किसान का पैसा कब आयेगा, आयेगा कि नहीं आयेगा। तो दोस्तो आप के लिए खुशखबरी है, इस लेख को पढ़कर आप जान सकते हैं कि 18वीं किस्त का पैसा कब आयेगा।

इसके अलावा इस आर्टिकल में मैं आपको यह जानकारी भी बताने वाला हूं, कि कैसे आप पीएम किसान का पैसा चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह पता कर सकते हैं कि कौन से बैंक अकाउंट में सरकारी योजनाओं का पैसा आता है।  

PM Kisan Yojana Ke 18th Kist Jari

भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को खेती किसानी करने के लिए आर्थिक लाभ पहुचाने हेतु पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू किया गया है। इसके तहत हर वर्ष लाभार्थी किसानों को 1 साल में 6000 रुपए की सहायता राशि दिया जाता है। यह धनराशि हर चार साल के अंतराल में 2 हजार रुपए दिया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत लगभग 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। जिसमें ज्यादातर सीमांत किसानों तथा लघु किसानों को खासकर फायदा होगा। जब से योजना शुरू हुई है, तो इस बार 18 वीं किस्त का पैसा आने वाला है। यह धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

अगर आप को अभी तक 17 वीं का पैसा मिल चुका है, तो इस बार नवंबर 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 18वीं किस्त का पैसा आने वाला है। लेकिन किसान भाई ध्यान दें पैसा आने का इंतजार करने से पहले PM Kisan KYC, लैंड सीडिंग, FTO Process अवश्य चेक कर लें। क्योंकि अगर इनमें से कुछ भी गलत हुआ तो फिर पीएम किसान का पैसा नहीं आयेगा।

पीएम किसान 18वीं किस्त हेतु पात्रता 

जो भी किसान भाई अगली किस्त यानि 18वीं किस्त का लाभ पाना चाहते हैं। उनके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए। जो इस प्रकार से है-

  • केवल भारत का निवासी आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन करने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • 18वीं किस्त का पैसा पाने के लिए किसान का डीबीटी सक्रिय होना चहिए।
  • लघु किसान तथा सीमांत किसान ही आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan 18th किस्त के लिए केवाईसी जरूरी

जो भी किसान भाई 18वीं किस्त का इंतजार कर रहें हैं, उन्हें यह समझना जरूरी है कि केवाईसी अनिवार्य है। अगर आपका FTO Process, Land Seeding, Bank Account Link, सब हुआ है मगर KYC पूरा नहीं हैं। तो यह जान लीजिए कि पीएम किसान का पैसा नहीं आयेगा। अभी 18वीं किस्त नवंबर 2024 में ट्रांसफर किया जाएगा, इसलिए उससे पहले बताया गया जरूरी कार्य पूरा कर लें।

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त चेक करें?

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद “Know Your Status” पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद Enter Registration No. के बाक्स में पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरकर “Get OTP” पर क्लिक कर देना है।
  • Get OTP पर क्लिक करते ही आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है, जिसे वेरिफाई करना है। फिर Get Details पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पीएम किसान स्टेटस खुल जाएगा, जहां पर देख सकते हैं कि 18वीं किस्त का पैसा आया या नहीं।
  • अगर पैसा नहीं आया, तो क्या समस्या है। यह पर पैसा न आने का रिजन लिखा होगा। 

इसे भी पढ़े

खुशखबरी : किसानों को खाद-माटी के लिए सरकार 11000 रुपए देगी, जानें कैसे मिलेगा लाभ 
मनरेगा योजना के तहत पौधा लगाया जाएगा : उसकी सुरक्षा के लिए गार्ड की होगी नियुक्ति, 4000-5000 रुपए मिलेगा सैलरी
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2024 : फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, चूल्हा तथा बैंक अकाउंट में सब्सिडी
नया नियम : अब आपके जमीन का भी आधार कार्ड बनेगा, जानें इसके बारे में सरकार ने क्या कहा है Bhu Aadhar ULPIN Rules 2024
सभी के घरों में लगेगा फ्री बिजली कनेक्शन : मोदी ने शुरू किया नया स्कीम, जानें किसे मिलेगा फायदा

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment