Bijli Ka Bill Galat Aane Per Kya Kare : दोस्तों कई बार ऐसा होता है बिजली कर्मचारी द्वारा सही रीडिंग न लेने के कारण या अन्य कारण की वजह से हमारा बिजली बिल अधिक आ जाता है। अधिक बिजली बिल आने पर लोग किसी तरह बिल जमा करते हैं। लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि अधिक बिजली बिल आने पर क्या करना चाहिए, इसकी शिकायत कहां करनी चाहिए।
अगर आपका भी एक-दो महीना से बिजली बिल काफी ज्यादा आ रहा है, तो सबसे पहले इसका कारण पता करें। और अगर इसमें बिजली विभाग की गलती है, तो आप बिजली विभाग कार्यालय पर शिकायत कर सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी आगे आर्टिकल में बताया गया है।
बिजली का बिल गलत आने पर क्या करें?
अगर आप का भी बिजली बिल गलत आ गया है तो तुरंत ही शिकायत नहीं करना चाहिए। बल्कि आप को इस बात पर गौर करना चाहिए कि बिजली बिल कितने महिने से अधिक आ रहा है। इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं जैसे –
- नया बिजली उपकरण : जब हम घर में कोई नया बिजली उपकरण टीवी, फ्रीज लाते हैं तो उसे भी बिजली से जोड़ देते हैं। टीवी फ्रिज ज्यादा वोल्टेज लेता है। इसलिए अगर रोजाना 5 घंटे भी टीवी फ्रिज चलता है तो महिने का कितना लाइट बिल आ जाएगा।
- मीटर का खराब होना : बहुत बार मीटर ही खराब होता है टेक्निकल खराबी होने के कारण मीटर पर लोड ज्यादा बढ़ता है और बिजली बिल ज्यादा आ जाता है।
- वोल्टेज का लीकेज होना : बहुत बार हमारे घर की वायरिंग खराब हो जाती है, जिसके कारण वोल्टेज लीकेज होने लगता है। यानि करेंट अर्थ के माध्यम से जमीन में जाने लगती है। जिसके बिजली ख़पत ज्यादा होती है और लाइट बिल ज्यादा आ जाता है।
- सही रीडिंग न लेना : बहुत बार मीटर का डिस्प्ले खराब होता है जिसके कारण बिजली कर्मचारी सही रीडिंग नहीं ले पाते हैं। या बहुत बार लापरवाही के कारण भी बिजली कर्मचारी सही रीडिंग नहीं लेते हैं। जिसके कारण बिजली बिल ज्यादा आ जाता है।
इस प्रकार से बिजली बिल ज्यादा आने के कई कारण हो सकते हैं। दो तीन महीने से बिजली बिल पहले के अपेक्षा बहुत ज्यादा आ रहा है। तो सबसे पहले कारण का पता लगाएं। जब कन्फर्म हो जाएं कि बिजली बिल अधिक आने के पीछे बिजली विभाग की गलती है। तब इसकी शिकायत कर सकते हैं।
बिजली का बिल गलत आने पर शिकायत कहां करें?
बिजली बिल गलत आने पर शिकायत इस प्रकार से कर सकते हैं।
- बिजली विभाग कार्यालय में शिकायत : आप अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र लिखकर बिजली बिल अधिक आने का शिकायत कर सकते हैं। शिकायत पत्र के साथ बिजली बिल की फोटो कॉपी लगा देना है।
- बिजली कर्मचारी से शिकायत : जो भी बिजली कर्मचारी आपके घर रीडिंग लेने आता है। उससे भी आप शिकायत कर सकते हैं कि हमारा बिजली बिल अधिक आ रहा है।
- हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत : सरकार द्वारा बिजली शिकायत हेतु हेल्पलाइन नंबर 1912 जारी किया गया है। इस पर भी आप चाहें तो घर बैठे मोबाइल फोन से बिजली बिल अधिक आने का शिकायत कर सकते हैं।
गलत बिजली बिल आने पर बिजली विभाग को शिकायत पत्र कैसे लिखें?
सेवा में,
मुख्य बिजली इंजीनियर महोदय,
(अपने बिजली पावर का नाम और पता लिखें)
विषय : गलत बिजली बिल के खिलाफ शिकायत पत्र
महोदय,
सविनय निवेदन है कि मनोज कुमार ग्राम जगदीशपुर का निवासी हूं। मेरे घर पर बिजली कनेक्शन पिछले 6 वर्षों से लगा हुआ है। लेकिन कभी भी गलत बिजली बिल नहीं आया। लेकिन इस बार हमारा बिजली बिल 4000 रुपए आया है जों कि सामान्य बिजली बिल से 5 गुना अधिक है। मेरे घर में कुछ नया उपकरण भी नहीं लगा है। सब पहले ही वाला बिजली उपकरण चल रहा है।
अतः श्रीमान आप से निवेदन है कि गलत बिजली बिल सुधार करने की कृपा करें। मैं इतना बिजली बिल कहां से जमा करूंगा। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा। धन्यवाद!
भावदीय
नाम : मनोज कुमार
पता : —————
बिजली उपभोक्ता संख्या : ————–
मोबाइल नंबर : ——————
गलत बिजली बिल आने पर शिकायत आनलाइन कैसे करें?
सभी राज्य में अलग अलग बिजली कंपनी द्वारा सप्लाई दिया जा रहा है। सबका अलग-अलग आफिशियल वेबसाइट है। जहां से आप शिकायत कर सकते हैं।
- अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं,तो बिजली बिल गलत आने पर आनलाइन शिकायत करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड पर जाना होगा।

- होम पेज पर आने के बाद “शिकायत/स्टेटस” के आप्शन में “शिकायत पंजीकरण” पर क्लिक कर देना है। जिसमें निम्न जानकारी भरना है-

- Complaint Type/शिकायत प्रकार : यहां पर BILL RELATED को सलेक्ट कर लेना है।
- Complaint Sub Type/शिकायत उप-प्रकार : यहां पर WRONG BILL सलेक्ट कर लेना है।
- District/जिला : यहां पर अपना जिला सलेक्ट कर लेना चाहिए।
- Registered Mobile Number/पंजीकृत मोबाइल नंबर : यहां पर आप बिजली बिल से लिंक मोबाइल नंबर डालकर अपना बिजली बिल खोज सकते हैं।
- Account Number/खाता संख्या : यहां पर आप बिजली उपभोक्ता नंबर डालकर अपना बिजली बिल खोज सकते हैं।
- Registered Mobile/पंजीकृत मोबाइल : बिजली बिल से लिंक मोबाइल नंबर यहा भरकर Validate OTP/ओटीपी सत्यापित करें पर क्लिक कर देना है।
- इसके बाद आपके सामने शिकायत फार्म खुल जाएगा, जिसमें पूरी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आप ग़लत बिजली बिल आने पर शिकायत कर सकते हैं।
गलत बिजली बिल की शिकायत करने पर 7 दिन में सुधार न हुआ तो मिलेगा मुआवजा
जहां पहले बार-बार शिकायत करने के बाद भी बिजली विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जाता था। जिससे आम नागरिकों को काफी परेशानी होती थी। मगर अब जैसे गलत बिजली बिल की शिकायत करना, ट्रांसफार्मर फूंक जाने पर बदलना, बिजली तार का टूट जाना आदि। बिजली विभाग से संबंधित कोई भी शिकायत 1912 पर कर सकते हैं।
अब शिकायत करने के बाद अगर 7 दिनो के अंदर सुधार नहीं होता है। तो आपको पहली शिकायत के लिए 50 रुपए प्रति दिन के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। और दूसरी शिकायत के लिए 150 रु प्रतिदिन के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। अगर 7 दिनों के अंदर समस्या का समाधान नहीं होता है तो 1912 पर ही मुआवजे के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुआवजे की रकम 60 दिनों में मिल जाता है।
फिक्स चार्ज या डिमांड चार्ज का 30% मिलेगा मुआवजा
उत्तर प्रदेश में सिटीजन चार्टर यानि विद्युत नियामक आयोग नियमावली 2019 फरवरी 2020 से ही लागू है। जिसमें पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है कि कौन सी शिकायत का समाधान न होने पर कितना मुआवजा मिलेगा। लेकिन बिजली उपभोक्ता को इसका संक्षिप्त लाभ नहीं मिल पा रहा था।
इसीलिए अब बिजली उपभोक्ता कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1912 जारी किया गया है। इस नंबर बिजली संबंधी शिकायत और मुआवजा के लिए संपर्क कर सकते हैं। उपभोक्ता के एक वित्त वर्ष में उसके फिक्स चार्ज या डिमांड चार्ज का केवल 30% ही मुआवजा दिया जाएगा।
उदाहरण : जैसे मान लीजिए अगर किसी व्यक्ति के घर में एक किलोवाट का मीटर लगा हुआ है। और वह हर महीने ₹100 प्रति किलोवाट फिक्स चार्ज देता है, यानि साल का 12000रु फिक्स चार्ज देता है। तो उपभोक्ता को 1200 का 30% = 360 रु ही मुआवजा दिया जाएगा।
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