एक साथ दो सिम चलाने वालों को चेतावनी, लग सकता हैं 50000 का जुर्माना, नया नियम जारी 2024

नमस्कार दोस्तों आज का लेख पढ़ना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर आप एक साथ एक से अधिक सिम चलाते हैं। तो नया नियम समझना बहुत जरूरी है। नहीं तो आपको 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक जुर्माना देना पड़ सकता है। आज के समय में हो रहे धोखाधड़ी को रोकने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नया नियम में बदलाव किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल है, और हर मोबाइल में लगभग दो सिम लगा होता है। लेकिन नया नियम के अनुसार अगर आपके पास सीमा से अधिक सिम पाया जाता है, तो भारी जुर्माना के साथ-साथ जेल भी हो सकती है।

एक साथ दो सिम चलाने वालों को चेतावनी नया नियम 2024

आपको बता दें कि आज के समय में ज्यादातर लोग सिम कार्ड हमेशा बदलते रहते है। सिम कार्ड नया खरीदना तथा एक कंपनी से दूसरे कंपनी में पोर्ट करना आम बात हो गई है। लेकिन लोगों को यह पता नहीं होना है कि अधिकतम कितना सिम होना चाहिए, और आपकी लोकेशन कहां पर निर्भर करती है। जैसे अगर आप किसी पूर्वोत्तर सीमा पर या कश्मीर, असम की तरफ रहने वाले हैं। तो आपके पास अधिकतम 6 सिम चलाने की सुविधा होती है। जबकि अतिरिक्त राज्य में रहने वाले नागरिक एक साथ 9 सिम रखने की सुविधा पा सकते हैं।

नया नियम के अनुसार एक साथ दो सिम चलाने वालों को यह जान लेना चाहिए कि अगर आप एक साथ 6 या 9 से अधिक सिम चलाते हैं तो आपको भारी जुर्माना लग सकता है, पहली बार जुर्माना ₹50000 तक लगता है। जबकि दोबारा नियम का उल्लंघन करने पर ₹200000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

और अगर यदि सिम कार्ड की मदद से कोई धोखाधड़ी का मामला पकड़ा जाता है, तो ऐसी स्थिति में 3 साल का जेल और ₹50 लाख तक का जुर्माना एक साथ लग सकता है। इसलिए जितना जरूरी है उतना सिम कार्ड उसे करना चाहिए, ताकि आप जुर्माना और फ़ालतू रिचार्ज से बच सकें। इसके अलावा आपको यह खबर भी होनी चाहिए कि वर्तमान समय में आपके पास कितना सिम चालू है।

आपके नाम पर कितना सिम है कैसे पता करें?

आपको यह जान लेना चाहिए कि वर्तमान समय में आपके नाम पर कितना सिम चल रहा है। क्योंकि आपके नाम पर सिम लेकर कोई भी व्यक्ति धोखाधड़ी कर सकता है। जबकि जुर्माना और जेल आपको हो सकती है। इसके लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको Citizen Centric Services के अंतर्गत Know Your Mobile Connections (TAFCOP) पर क्लिक कर देना है।
  • आप जो मोबाइल नंबर चला रहे हैं, उसे डालकर तथा कैप्चा कोड भरकर ओटीपी वेरीफाई करके Login पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आप देख सकते हैं कि आपके नाम पर कितना सिम चालू है। तथा उसका नंबर क्या है। अगर आपको लगता है कि यह मोबाइल सिम में नहीं चल रहा हूं, तो यही से उसे ब्लॉक करवा सकते है।

इसे भी पढ़ें 👇

मोदी ने दिया राशन कार्ड पर बड़ा फैसला : राशनकार्ड धारक को 5 विशेष लाभ मिलेगा
Blue Aadhar Card Apply 2024 : 5 साल के बच्चों का ब्लू आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment