अगर आप भी हर माह राशन कार्ड पर फ्री राशन लेते है, तो सरकार उठा रहीं हैं बड़ा क़दम.. हो जाओ सावधान 

Ration Card Big Update 2024 : अगर आप भी हर माह राशन कार्ड पर फ्री अनाज लेते हैं, तो अब आपको सरकार द्वारा उठाया गया बड़ा कदम क्या है, इसके बारे में जान लेना चाहिए। अगर आप सरकार के नियमों को नहीं मानते है, तो राशन कार्ड रद्द के साथ आप पर जुर्माना लग सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत खाद्यान्न वितरण में सुधार के लिए पीडीएस व्यवस्था लागू की जा रही है। इसमें सभी राशन कार्ड धारक के डाटा को केंद्र सरकार के सॉफ्टवेयर से लिंक किया जाएगा। इसके अलावा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है, जो वाहनों की निगरानी करेगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राशन कार्ड में हुए बड़े बदलाव के बारे में बताने वाले हैं।

सरकार उठा रहीं हैं बड़ा क़दम..

  • राशन कार्ड धारक एक स्थान पर रहकर दूसरे स्थान के लिए अनाज नहीं ले सकता है। अगर उपभोक्ता का नाम दो जगह‌ है, तो उसका राशन कार्ड बंद कर दिया जाए।
  • इस सिस्टम को सही रूप से चलने के लिए केंद्र सरकार के सॉफ्टवेयर और सर्वर का उपयोग होगा।
  • इसके अलावा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा सामग्री ले जाने वाले वाहनों की लाइव ट्रैकिंग होगी।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में 5 करोड़ नागरिकों को निशुल्क राशन दिया जा रहा है। किसी अपात्र व्यक्ति को राशन न मिल सके इसके लिए सरकार द्वारा स्मार्ट पीडीएस व्यवस्था लागू किया जा रहा है। 
  • स्मार्ट पीडीएस व्यवस्था के अंतर्गत केंद्र सरकार के सॉफ्टवेयर में प्रदेश के राशन कार्ड धारक का डाटा लिंक किया जाएगा। ताकि राशन कार्ड धारक के ऊपर निगरानी रखा जा सकें, यदि उनका नाम दो जगह पर दर्ज है, उन्हें दो जगह से राशन मिल रहा है। तो इसे रोका जा सके।

राशन कार्ड का डाटा केंद्र के सर्वर में होगा अपलोड

दोस्तों आपको बता दें कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निशुल्क अनाज उपलब्ध कराने के लिए एक लाख करोड रुपए से अधिक व्यय कर रही है। इसका लाभ केवल पात्र व्यक्तियों को मिलेगा, इसके अलावा व्यक्ति का सत्यापन करने के लिए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग का अपना खुद का सॉफ्टवेयर हैं। तथा राज्य के सर्वर में डाटा रखा जाएगा। इस प्रकार से व्यवस्था को बदला जा रहा है, अब केंद्र सरकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उसमें ही डाटा अपलोड किया जाएगा‌।

दो जगह नाम होने पर एक जगह का नाम काटा जाएगा? 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया स्मार्ट पीडीएस व्यवस्था शुरू होने से यह चिन्हित करने में आसानी होगी, कि किन-किन लोगों के नाम दो जगह पर है। जिन व्यक्तियों का नाम दो अलग-अलग जगह पर राशन कार्ड से जुड़ा हुआ है। उन्हें वेरिफाई करके एक जगह पर से नाम काट दिया जाएगा। तथा उसके स्थान पर नये राशन कार्ड धारक का नाम जोड़ दिया जाएगा। इस प्रकार से जब एक ही स्थान पर डाटा उपलब्ध होगा, तो डाटा अपलोड करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

खाद्यान्न ले जाने वाले वाहनों को किया जाएगा ट्रैक

जैसा की ऊपर आर्टिकल में हमने बताया कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा खाद्यान्न ले जाने वाले वाहनों की निगरानी किया जाएगा। खाद्यान्न ले जाने के लिए जिस मार्ग का चयन किया गया है, क्या उसी रास्ते से वाहन जा रहा है कि नहीं। कि कहीं उसने अनावश्यक रोक कर अनाज बेचा तो नहीं जा रहा है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा जल्दी ही स्मार्ट पीडीएस सिस्टम लागू किया जाएगा।

इसे भी पढ़े

मछली पालने के लिए तालाब बनवाने हेतु सरकार देगी 7 लाख रुपए, जानें लाभ कैसे उठाएं?
पेंशन धारकों की मौज ही मौज : जानें केंद्र सरकार ने क्या आदेश जारी किया
गैस सिलेंडर की कीमतों में किया गया भारी बदलाव, जानें आपके राज्य में कितने को मिलेगा गैस सिलेंडर
सरकार की लाजवाब योजना : रोजाना 7 रुपए जमा करके, पायें 5000 रुपए महीने की पेंशन

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment