लाडली बहना योजना 15वीं किस्त कब जारी होगा, सरकार का नया अपडेट आ गया 

दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको लाडली बहना योजना के बारे में पता होगा। कि सरकार द्वारा महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए हर महीने 1250 रुपए की धनराशि दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक महिलाओं को 14 वीं किस्त तक पैसा मिल गया है। इसलिए राज्य के 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाएं जानना चाहती है, कि लाडली बहना योजना 15वीं किस्त कब जारी होगा,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में अगर आप के परिवार में किसी महिला को योजना के तहत 14वीं किस्त मिल गया है। और अब 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में मैं बताने वाला हूं कि लाडली बहना योजना का 15वीं किस्त का पैसा कब आयेगा। और आप घर बैठे किस्त का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं।

आपको बता दे कि अब जल्द ही योजना की 15 वीं किस्त लाभाथी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। इन पैसों से महिलाएं अपनी जरूरत पूरा कर सकती हैं।

रक्षाबंधन पर लाडली बहनों का फायदा

दोस्तों आपको बता दे कि पिछली बार रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में बहनों को मिलने वाली सहायता धनराशि में 250 रू का इजाफा किया गया था।

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी तत्कालीन मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं को बढ़कर सहायता धनराशि दी जाएगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। लेकिन हां इतना तो कहां जा सकता है कि रक्षाबंधन से पहले सरकार द्वारा 15वी 1250 रुपए लाडली बहनों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना का संक्षिप्त परिचय 

यह योजना शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2023 में शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की विवाहित महिलाए जिनकी आयु 21 से 60 के बीच है, उन्हें 1000 रुपए हर महिना दिए जाने का फैसला लिया गया था। तत्पश्चात 10 जून को पहली किस्त लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी किया गया था।

इसके बाद रक्षाबंधन 2023 में 1000 को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था। इस प्रकार से इस योजना के अंतर्गत हर साल लाभार्थी महिलाओं को 15000 रुपए दिया जाता है।

लाडली बहना योजना 15वीं किस्त कैसे चेक करें?

दोस्तों जैसा कि इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि रक्षाबंधन 2024 तक 15वीं किस्त का पैसा आ जाने की सम्भावना है। 15वीं किस्त का पैसा चेक करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • लाडली बहना योजना का 15वीं किस्त का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना लाडली बहना आवेदन क्रमांक/सदस्य समग्र क्र. डालना है।
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरकर “ओटीपी भेजें” पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद लाडली योजना से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी जायेगा, उसे भरकर “खोजें” पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आप डैशबोर्ड पर चेक कर सकते हैं, कि आपका 15वीं किस्त का पैसा आ गया है कि नहीं।

इसे भी पढ़े

समग्र आईडी में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े? : आसान तरीका समझें.
समग्र आईडी में नाम कैसे सुधारें? : नाम सुधारने हेतु दस्तावेज
Samagra Family ID Nikale : घर बैठे समग्र परिवार आईडी कैसे निकालें?
खुशखबरी : LPG सिलेंडर बुक करते ही मिलेगा 50 लाख रुपए का कवर बिल्कुल फ्री में, जानें कवर लेने का तरीका

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment