Allahabad Bank KYC Form Kaise Bhare : दोस्तों आज के समय में हर बैंक द्वारा केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है चाहे आपका अकाउंट जिस भी बैंक में हैं। अगर आपने इलाहाबाद बैंक में अकाउंट ओपन किया है, तो कभी न कभी केवाईसी करने के लिए बोला गया होगा। आज के आर्टिकल में मैं यही बताने वाला हूं कि इलाहाबाद बैंक का केवाईसी फॉर्म कैसे भरें?
किसी दिन आप बैंक ब्रांच से पैसे निकालने जाते है तो बैंक कर्मचारी द्वारा केवाईसी अपडेट के लिए बोला जाता है। इसके लिए केवाईसी फॉर्म भरकर बैंक कर्मचारी के पास जमा करना पड़ता है। लेकिन बहुत से लोग को केवाईसी फॉर्म भरने का सही तरीका पता नहीं होता है नतीजतन फार्म रिजेक्ट कर दिया जाता है।
इस बात का ध्यान रखें सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय कर दिया है। यानि इलाहाबाद बैंक अब इंडियन बैंक के नाम से जाना जाएगा। इसलिए अब इलाहाबाद बैंक और इंडियन बैंक का केवाईसी फॉर्म एक हो गया है। आपको अपने बैंक अकाउंट का केवाईसी करने के लिए इंडियन बैंक का केवाईसी फॉर्म भरना होगा।
बैंक केवाईसी फॉर्म क्या होता हैं?
केवाईसी का मतलब Know your Customer यानि अपने ग्राहक को जानो। बैंक द्वारा अपने कस्टमर की सही पहचान करने के लिए, ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए केवाईसी करवाती हैं। जब भी कस्टमर अपने दस्तावेज में किसी प्रकार का अपडेट करते हैं जैसे – आधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, पता आदि चेंज करते हैं। तो बैंक सही कस्टमर की पहचान करने के लिए केवाईसी करवाती हैं।
सबसे पहले बैंक द्वारा आपके अकाउंट को होल्ड कर दिया जाता है यानि आप बैंक से पैसा नहीं निकाल सकते हैं। जब आप पैसा निकालने के लिए बैंक ब्रांच में जाते है तब बैंक कर्मचारी द्वारा बताया जाता है कि अपने अकाउंट में केवाईसी अपडेट करें।
बैंक अकाउंट का केवाईसी करने के लिए बैंक से ही केवाईसी का फार्म मिल जाएगा। उस फॉर्म को भरकर उसके साथ बैंक पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड की फोटो कॉपी संलग्न करके बैंक में जमा करना पड़ता है। इसके बाद बैंक द्वारा आपके सभी दस्तावेज को वेरीफाई किया जाता है, तत्पश्चात केवाईसी अपडेट होता हैं। केवाईसी अपडेट हो जाने के बाद बैंक अकाउंट को अनहोल्ड कर दिया जाता है। अब आप कहीं से भी अपने बैंक खाता से पैसा निकाल सकते हैं।
Allahabad Bank KYC Form Kaise Bhare.
इलाहाबाद बैंक का केवाईसी फॉर्म बैंक ब्रांच से ले सकते हैं या Allahabad Bank KYC Form Download कर सकते हैं। इसके बाद इसमें सही सही जानकारी भरें जैसा कि नीचे बताया गया है।
- Date : यहां पर आज की तारीख लिखें।
- I submit my personal details as well as fresh KYC documents for updation of my KYC information against the accounts maintained me at your : यहां पर बैंक ब्रांच का नाम लिखना है।
- A/C Type : यहां पर Saving लिखना है।
- Branch : यहां पर अपने बैंक ब्रांच का नाम लिखें।
- Branch Code : बैंक ब्रांच कोड भरें, अगर जानकारी नहीं है तो बैंक कर्मचारी से पूछ सकते हैं।
- A/C No. : यहां पर अपना बैंक अकाउंट नंबर भरें।
- Customer Number : यहां पर कस्टमर आईडी भरना है, जो आपके बैंक पासबुक पर मिल जाएगा।
- Religion : आप जिस धर्म से है, उस पर सही ✅ टिक करें।
- Category : जिस जाति के है, उस बाक्स पर टिक ✅ करें।
- Date of Birth : यहां पर अपना जन्मतिथि लिखें, जो आधार कार्ड पर दिया गया है।
- Name (Full Name in Block Letter) : यहां पर कैपिटल लेटर में अपना नाम लिखें।
- Father Name : अपने पिता का नाम लिखें।
- Mother Name : अपनी माता जी का नाम लिखें।
- Marital Status :
- Married : अगर शादीशुदा हैं तो इस पर सही ✅ टिक लगाएं।
- Unmarried : अगर शादी नहीं हुई है, तो इस बाक्स पर ✅ टिक करें।
- Photo : यहां पर अपना पासपोर्ट साइज फोटो लगा दें।
- Nationality : यहां पर Indian पर सही ✅ टिक करें।
- Gender :
- अगर आप पुरुष हो तो Male के बाक्स में सही टिक ✅ करें।
- अगर आप महिला हैं तो Female के बाक्स में सही टिक करें।
- Birth place : यहां पर अपना जन्म स्थान लिखें।
- Proof of Identity : पहचान पत्र के लिए जो दस्तावेज संलग्न करना चाहते हैं, उसे लिखें जैसे – आधार कार्ड
- Proof of Address : पता की जानकारी के लिए जो दस्तावेज संलग्न करना चाहते हैं, उसे लिखें जैसे Aadhar card
- PAN Submitted : अगर पेनकार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है, तो Yes करे अन्यथा No करें।
- PAN No : यहां पर पैन कार्ड नंबर भरना होगा।
- Aadhaar no : यहां पर आधार कार्ड नंबर भरें।
- Parmanent Address : अपने घर का स्थाई पता लिखें। यानि जन्म स्थान का पता लिखें।
- Mobile Number : यहां पर अपना मोबाइल नंबर भरना होगा, जो बैंक अकाउंट से लिंक है।
- Email : अपना ईमेल आईडी भरें।
- Education Qualification : आपने कितना पढ़ाई किया है, उसकी जानकारी भरें।
- Occupation of Business : आप क्या व्यवसाय करते हैं, उसे भरना है।
- Aunal Income : साल का कितना कमाते हैं उसकी जानकारी भरें।
- Date : आज की तारीख भरना है।
- Signature of Applicant Thumb Impression : यहां पर अपना हस्ताक्षर करें या अंगूठा लगाएं।
नोट : इस बात का ध्यान रखें इलाहाबाद बैंक अब इंडियन बैंक में विलय हो गया है। अगर आपका अकाउंट इलाहाबाद बैंक में है, तो केवाईसी करने के लिए इंडियन बैंक का केवाईसी फॉर्म भरना होगा।
इलाहाबाद बैंक KYC फार्म के साथ लगने वाला दस्तावेज
इलाहाबाद बैंक केवाईसी फार्म के साथ निम्न डाक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। जैसे –
- आधार कार्ड की फोटो कॉपी
- बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
- पैन कार्ड की फोटो कॉपी
इसे भी पढ़े