खुशखबरी : बिहार में 6वीं से 9वीं तक छात्रों को प्रति माह 500 रूपया डाक विभाग द्वारा दिया जाएगा, जल्द उठाओ मौके का फायदा 

भारतीय डाक विभाग द्वारा दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत छठवीं कक्षा से लेकर नवी कक्षा तक मेधावी विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष ₹6000 की छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों का डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि तथा शोध के प्रचार प्रसार को बढावा दिया जा सके। आज के लेख में मैं बताने वाला हूं कि कैसे बिहार में 6वीं से 9वीं तक छात्रों को प्रति माह 500 रूपया डाक विभाग द्वारा दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के अंतर्गत मेधावी विद्यार्थियों का चयन करने के लिए परिमंडल द्वारा लिखित/मौखिक प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित किया जाता है। इसके अलावा फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट सौंपा जाता है, इसी के आधार पर मेधावी विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। जो भी विद्यार्थी इस योजना के तहत छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं। वे इस लेख को पढ़कर आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता आदि की पूरी जानकारी पा सकते हैं। 

दीन दयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2024

देश में फिलैटली की पहुंच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दीनदयाल स्पर्श स्कीम शुरू किया गया है। भारतीय डाक विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत आने वाले मान्यता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा 6वीं से लेकर 9वीं तक के छात्रों को प्रतिमाह 500 रूपए यानी साल का 6 हजार रुपए स्कालरशिप दिया जाता है।

इस योजना के तहत अखिल भारतीय स्तर पर 920 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। डाक परिमंडल द्वारा छठवीं से लेकर नौवीं तक के न्यूनतम 10-10 छात्र अधिकतम 40 छात्रों का चयन किया जाता है। लेकिन हां इस बात का ध्यान रखें कि योजना का लाभ लेने के लिए छात्र का विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य है।

Deen Dayal Sparsh Scheme 2024 (Highlight)

योजना का नामदीन दयाल स्पर्श स्कीम
शुरुआतभारतीय डाक विभाग द्वारा
वर्ष2024
लाभार्थी6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं के विद्यार्थी
उद्देश्यडाक टिकटों को बढ़ावा देना

छात्रवृत्ति के लिए चयन प्रक्रिया 

दीन दयाल स्पर्श स्कालरशिप योजना में विद्यार्थियों का चयन क्वीज प्रतियोगिता परीक्षा में प्रदर्शन तथा फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट कार्य की मूल्यांकन के आधार पर किया जाता है।

छात्रवृत्ति दिए जाने हेतु महत्वपूर्ण बातें 

  • इस योजना के अंतर्गत जिस विद्यार्थी का चयन किया जाएगा, उसे डाक बचत बैंक की कोर बैंकिंग सुविधा या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अपने माता-पिता के साथ संयुक्त खाता खुलवाना होगा।
  • छात्रवृत्ति के लिए लाभार्थी विद्यार्थियों का चयन डाकघर सर्कल द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा लाभार्थियों की सूची आईपीपीबी/पीओएसबी को सौंप देता है।
  • इसके बाद आईपीपीबी/पीओएसबी द्वारा चयनित विद्यार्थियों को तिमाही के आधार पर 1500 रुपए का भुगतान किया जाता है।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें?

  • दीन दयाल स्पर्श स्कालरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इंडिया पोस्ट की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको स्पर्श स्कालरशिप का आप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर देना है।
  • इसके बाद उसमें सभी जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी संलग्न कर देना है। तत्पश्चात सब्मिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से योजना में आवेदन करके छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।

दीन दयाल स्पर्श स्कीम के लिए पात्रता 

  • इस योजना में केवल 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले छात्रों को मान्यता प्राप्त स्कूल से अध्ययनरत होना अनिवार्य है।
  • विद्यालय में फिलैटली क्लब न होने की स्थिति में जिस विद्यार्थी का अपना फिलैटली क्लब है, वे आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए छात्रों को पिछली कक्षा में 60% अंक लाना अनिवार्य है। जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 55% अंक लाना जरूरी है।

योजना शुरू होने का उद्देश्य

भारतीय डाक विभाग द्वारा भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों का संग्रह करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू किया गया था। इस स्कीम के तहत लाभार्थी छात्रों को प्रतिमाह 500 रुपया यानि साल का 6000 रुपए दिया जाएगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को छोटे उम्र से ही फिलैटली के शौक को बढ़ावा देना है। ताकि इस कार्य से बच्चों को सुकून भरा जिंदगी और तनाव मुक्त जीवन मिल सकें। 

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment