Murgi Palan Loan Kaise Le : मुर्गी पालन करने के लिए कम ब्याज पर लोन कैसे मिलेगा?

Murgi Palan Loan Kaise Le : दोस्तों मुर्गी पालन एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे किसान भाई लोग अपनी खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन व्यवसाय भी कर सकते है। इसके अलावा मुर्गी पालन व्यवसाय न केवल ग्रामीण क्षेत्र में बल्कि शहरी क्षेत्र में भी मुनाफे का अच्छा सौदा है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसान भाई खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन करके अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। आज के वक्त में सरकार द्वारा मुर्गी पालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है। आज के आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं मुर्गी पालन व्यवसाय करने के लिए कम ब्याज पर लोन कैसे मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा मुर्गी पालन शुरू करने के लिए किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। मुर्गी पालन शुरू करने के लिए ट्रेनिंग कहां से लें, मुर्गी पालन व्यवसाय में किस प्रकार से कमाई कहां-कहां से होती है। सबसे खास बात बहुत ही कम लागत में मुर्गी पालन शुरू कर सकते हैं। पूरी जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मुर्गी पालन (Poltry Farming) क्या हैं?

जहां पहले लोग शाकाहारी भोजन करते थे, वहीं पर आज के समय में लोगों का रुझान मांसाहारी की तरफ बढ़ता जा रहा है। यही वजह है जब मांस, मुर्गी के अंडे खाने वाले की संख्या बढ़ रही है, तो पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय भी काफी फलफूल रहा है। मांस और अंडे की उपलब्धता को पूरा करने के लिए लोग मुर्गी पालन व्यवसाय या पोल्ट्री फार्मिंग शुरू कर रहे हैं।

मुर्गी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे कम लागत में शुरू किया जा सकता है, और यहां से लाखों करोड़ों का मुनाफा कमाया जा सकता है। सबसे खास बात मुर्गी पालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए कई राज्य में राज्य सरकार द्वारा मुर्गी पालन योजना शुरू की गई है, ताकि लोग मुर्गी पालन के लिए लोन आसानी से पा सकें और लोन पर सब्सिडी पाकर मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू कर सके।

मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी कालेज से डिग्री की जरूरत या शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आप प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षण ले सकते हैं कि मुर्गी पालन व्यवसाय कैसे शुरू किया जाता है। भारत में वर्तमान समय में एक करोड़ लोग इस व्यवसाय से जुड़कर 70000 करोड़ से भी ज्यादा सकल घरेलू उत्पाद में अपना योगदान दे रहे हैं।

मुर्गी पालन लोन का प्रकार

अगर आपका विचार मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने का बन गया है, तो लोन लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए मुर्गी पालन लोन दो प्रकार का होता है।

  • लेयर मुर्गी पालन – अंडे के लिए पालन किया जाता है।
  • ब्रायलर मुर्गी पालन – मांस के लिए पालन किया जाता है।

मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने से पहले ध्यान दें?

मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने से पहले नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप इन बातों को नजर अंदाज करके इस व्यापार को शुरू करते हैं, तो निश्चित है इस व्यापार में ज्यादा मुनाफा नहीं कमा सकते हैं। चाहे आप छोटे स्तर पर मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, या बड़े स्तर पर यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  • मुर्गी पालन व्यवसाय अपने गांव से बाहर करना चाहिए, ताकि मुर्गियों की आवाज तथा गंदगी गांव के लोगों को परेशान न करे।
  • आपने देखा होगा जहां भी मुर्गी पालन होता है, वहां पर बहुत ही ज्यादा गंदगी होती हैं, इसलिए शहर से बाहर अथवा गांव से बाहर मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान देना चाहिए, पानी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए जहां पर आप यह व्यवसाय कर रहे हैं।
  • मुर्गी पालन व्यवसाय हमेशा रोड के किनारे करना चाहिए, ताकि जहां पर यातायात की सुविधा हो। गाड़ी आसानी से आ सके और मुर्गियों को बाजार भेजा जा सकें।

Murgi Palan Loan Kaise Le.

मुर्गी पालन लोन लेने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा, वहां से बैंक मैनेजर से मिलकर आवेदन फॉर्म भरकर उसके साथ डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी लगाकर बैंक मैनेजर के पास जमा कर लेना है। जांच करने के बाद अगर आप पात्र होंगे, तो आपको लोन दे दिया जाएगा। नीचे सारणी में कुछ बैंकों की सूची का नाम दिया गया है, इनमें से आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी बैंक से मुर्गी पालन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक का नामलोन का नाम
एसबीआई बैंककेसीसी एनिमल हसबेंडरी
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडियापिंग फार्मिंग
पंजाब नेशनल बैंककेसीसी डिजिटल
इंडियन बैंकएनिमल हसबेंडरी
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडियाएनिमल हसबेंडरी
बैंक ऑफ़ बडौ़दा एनिमल हसबेंडरी
आइसीआइसीआइ बैंकएग्रीकल्चर लोन
बैंक आफ महाराष्ट्रएनिमल हसबेंडरी टर्म लोन
एक्सिस बैंकएग्रीकल्चर एंड रूलर लोन

मुर्गी पालन लोन के लिए दस्तावेज

अगर आप मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए।

  • मुर्गी पालन व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारी र
  • बैंक पासबुक
  • आवेदक का एड्रेस प्रूफ (लीज एंग्रीमेंट, पानी बिल, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, राशन कार्ड)
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का पहचान पत्र (डाइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट)

मुर्गी पालन लोन का उपयोग कहां कर सकते हैं?

इस लोन का प्रयोग आप मुर्गी पालन शेड का निर्माण करने, उपकरण खरीदने, मुर्गियों की चारा और दवाई का व्यवस्था करना, चूजों की देखभाल आदि कार्यों में कर सकते हैं।

मुर्गी पालन के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए?

मुर्गी पालन शुरू करने के लिए गांव से थोड़ी दूर शुरू करना चाहिए, ताकि पैदा होने वाले बदबू गांव में ना फैले और लोग बीमार ना पड़े। लेकिन अगर आप छोटे स्तर पर मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने घर के आसपास अथवा घर के पीछे खाली पड़ी जमीन से शुरुआत कर सकते हैं।

मुर्गी पालन लोन पर सब्सिडी

भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा योजनाओं के माध्यम से मुर्गी पालन करने के लिए लोन दिया जा रहा है और उस लोन पर सब्सिडी प्रदान किया जा रहा है। जनरल कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले जाति वर्ग को 25% सब्सिडी, एसटी और एससी कैटिगरी के अंतर्गत आने वाले जाति वर्ग को 35% सब्सिडी दिया जा रहा है।

जैसे : अगर आप जनरल कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं और आपने 1 लाख का लोन लिया है, तो 25% छूट यानि 25 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी। एससी और एसटी कैटेगरी के अंतर्गत अगर आप 1 लाख रुपए का लोन लेने है तो आपको 35% यानि 35 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

मुर्गी पालन शुरू करने में कितना पैसा लगेगा?

नाबार्ड द्वारा मुर्गी फार्मिंग बिजनेस मॉडल के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मुर्गी पालन शुरू करता है, तो उसे कम से कम 10000 मुर्गियों से पोल्ट्री बॉयलर फार्मिंग की शुरुआत करनी चाहिए। जिसमें लगभग चार से पांच लाख रुपए की लागत आती है। कुल लागत का 75% बैंक से लोन ले सकते हैं जबकि शेष 25% की धनराशि आपको जेब से लगाना पड़ेगा।

लेकिन अगर आप 10 हजार मुर्गियों से पोल्ट्री लेयर फार्मिंग की शुरुआत करते हैं तो आपके पास कम से कम 10 से 12 लाख रुपया तथा अधिक से अधिक 27 लाख रुपए होना चाहिए।

FAQs

1000 मुर्गी पालन में कितना खर्च आता है?

कम से कम १ लाख रुपए होना चाहिए।

मुर्गी फार्म खोलने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

मुर्गी पालन व्यवसाय करने के लिए १ लाख रुपए से लेकर १० लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं। फार्म खोलने के लिए कुल लागत का 75% लोन ले सकते हैं जबकि 25% पैसा अपने जेब से लगाना होगा।

देसी मुर्गी १ महीने में कितने अंडे देती है?

एक मुर्गी औसतन 1 महीने में 25 से 26 अंडे देती है।

मुर्गी पालन करने वाले किसान पैसे कैसे कमाते हैं?

मुर्गी का मांस बेचकर, मुर्ग़ी बेचकर, अंडा बेचकर, चूजे बेचकर, मुर्गी का खाद बेचकर आदि ये सब तरीके हैं जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

माता-पिता की मृत्यु के बाद संपत्ति का हस्तांतरण कैसे करें?। सही तरीका समझें 
Pita Ke Jamin Apne Name Kare : पिता की जमीन अपने नाम कैसे करें? सही नियम और प्रक्रिया समझें.
Paitrik Jamin Ka Batwara : पुश्तैनी संपत्ति या पैतृक जमीन का बंटवारा कैसे करें?। इन कागजों की पड़ेगी जरूरत 
सरकारी जमीन को अपने नाम कैसे करें?। सही तरीका समझें, CG VYAPAM 
Neji Jameen Se Kabja Hataye : अपने निजी जमीन पर अवैध कब्जा कैसे हटाएं? 

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment