CG Ration Card Me Name Add Kare : छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से?

CG Ration Card Me Name Add Kare : छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के नागरिकों के लिए समय-समय पर कई योजनाएं लाती रहती है। जिससे छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाले जरूरतमंद नागरिकों को लाभ मिल सके। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को हर महीने राशन दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपके परिवार में किसी सदस्य का छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में से नाम कट गया है तो यह आर्टिकल आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूं कि मोबाइल से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ा जा सकता है, जोड़ने समय क्या क्या दस्तावेज लगेगा, इसके अलावा नाम कितने तरीके से जोड़ सकते हैं, आदि जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है।

Table of Contents

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड प्रत्येक परिवार के लिए एक जरूरी दस्तावेज होता है, राशन कार्ड भारत के सभी राज्यों में राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। एक परिवार के लिए एक राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड में परिवार के मुखिया का नाम, पत्नी का नाम, बच्चों का नाम शामिल होता है। राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज होता है, जिसकी जरूरत कई जगह पड़ती है।

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ के रहने वाले जो भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार हैं वह अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। जिन परिवारों का राशन कार्ड बना है उन्हें हर महीने बहुत ही कम मूल्य पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है। हर महीने मिलने वाली राशन से गरीब परिवार अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

अगर आपने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बहुत पहले बनवा लिया है, लेकिन वर्तमान समय में परिवार के सदस्यों की संख्या बढ़ गई है। तो आप बड़ी आसानी से राशन कार्ड में नये सदस्य का नाम ऐड कर सकते हैं और हर महीने उन सदस्यों के लिए भी राशन पा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों के लिए तीन प्रकार का राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया है। १. एपीएल राशन कार्ड २. बीपीएल राशन कार्ड ३. अंत्योदय राशन कार्ड

  • 1.एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) : राज्य के जो नागरिक गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं, ऐसे नागरिको के लिए एपीएल राशन कार्ड होता है।
  • 2.बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) : राज्य के जो नागरिक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं, ऐसे नागरिकों के लिए बीपीएल राशन कार्ड होता है।
  • 3.अंत्योदय अन्न योजना कार्ड : राज्य के जो नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के अंतर्गत आते हैं, ऐसे नागरिकों को अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड दिया जाता है।

CG Ration Card Me Name Add Kare.

अगर आप Cg राशन कार्ड में नाम जोड़ना चाहते हैं, तो आपके पास दो तरीका है। पहला तरीका है घर बैठे Online छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जोड़े मोबाइल से, दूसरा तरीका है आपको अपने तहसील में जाकर राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन फार्म जमा करना होगा।

यानी नए सदस्य का नाम ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों तरीके से जोड़ सकते हैं। चलिए आगे हम दोनों तरीकों के बारे में जानेंगे. इसके अलावा अगर आप चाहे तो सीएससी केंद्र पर जाकर राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जुड़वा सकते हैं।

Cg राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से?

  • छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से, इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल क्रोम पर जाना है, वहां पर सर्च करना है. खाद्य छत्तीसगढ़
  • यहां पर आपको तीर के सामने “Cg Khadya – Chhattisgarh” पर क्लिक कर देना है। नया इंटरफेस 👇
  • यहां पर आपको ” राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन के साथ घोषणा पत्र पर क्लिक कर देना है और आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन घोषणा पत्र, राशन कार्ड में शामिल आवेदक के परिवार के सदस्यों का विवरण, सदस्यों का नाम जोड़ने/हटाने हेतु विवरण आदि सारी जानकारी भर देना है।
  • इसके बाद इस आवेदन फार्म के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करके अपने ग्राम पंचायत सचिव के पास जमा कर देना है।
  • इस प्रकार से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से, इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने का ऑफलाइन तरीका

  • ऑफलाइन तरीका से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत खाद्य विभाग/ब्लॉक/तहसील में जाना होगा.
  • वहां से आपको राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने हेतु आवेदन फार्म लेना होगा।
  • आप जिस सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं उसकी पूरी जानकारी आपको आवेदन फार्म में भर देना है। इसके अलावा राशन कार्ड के मुखिया का दस्तावेज तथा उस सदस्य के दस्तावेज की फोटो कॉपी संलग्न कर देनी है।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर खाद विभाग कार्यालय में जमा कर देना है।
  • खाद्य विभाग अधिकारियों के द्वारा आपके आवेदन फार्म की जांच की जाएगी, अगर आपका आवेदन फार्म सही पाया जाता है तो छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ दिया जाता है।
  • इस प्रकार लगभग 1 महीने के बाद आप ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची छत्तीसगढ़ देख सकते हैं, कि नए सदस्य का नाम जुड़ गया है कि नहीं।

CSC केंद्र से सीजी राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े?

अगर आपको परिवार के नए सदस्य का नाम जुड़वाने में ऑफलाइन/ऑनलाइन तरीके में परेशानी आ रही है। तो आपके पास तीसरा विकल्प है सीएससी केंद्र, यानी आप सीएससी केंद्र पर जाकर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़वा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा, वहां से Cg Ration Card me Name Jodne संबंधित आवेदन फार्म लेना होगा।
  • आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर उससे संबंधित दस्तावेजों की फोटो कॉपी संलग्न करके CSC Center अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • जिसके बाद सीएससी केंद्र कर्मचारी आपके आवेदन फार्म को ऑनलाइन सबमिट कर देगा, और कुछ सप्ताह में आपके राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जुड़ जाएगा।
  • लेकिन हां सीएससी केंद्र द्वारा नाम जुड़वाने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं। जिन लोगों को छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जुड़वाने संबंधित कोई जानकारी नहीं है, उन लोगों के लिए सीएससी केंद्र सबसे बेहतर है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

जब किसी भी परिवार का राशन कार्ड बनता है, तो राशन कार्ड में मुखिया का नाम, पत्नी का नाम, बच्चों का नाम शामिल होता है। लेकिन जब हमारे परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन होता है जैसे : बेटे की शादी होने पर जब बहू आती है, परिवार में किसी बच्चे का जन्म होने पर, आदि।

ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने की जरूरत पड़ती है। Cg राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से, इसके लिए नीचे दी गई निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए। अगर आप जिस सदस्य का नाम सीजी राशन कार्ड में ऐड करना चाहते हैं, उस सदस्य से संबंधित आपके पास दस्तावेज नहीं है। तो आप नए सदस्य का नाम नहीं जोड़ सकते हैं।

Cg Ration Card में नवजात शिशु का नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • नवजात शिशु का नाम राशन कार्ड में जुड़वाते समय बच्चे के माता-पिता का वोटर आईडी कार्ड/आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए‌।
  • नवजात शिशु का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में जुड़वाते समय बच्चे का जन्म आईडी प्रूफ अवश्य होना चाहिए।
  • नवजात शिशु का नाम जिस राशन कार्ड में जोड़ा जा रहा है, उस राशन कार्ड के मुखिया का असली राशन कार्ड और आईडी प्रूफ होना चाहिए।

राशन कार्ड में पत्नी का नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • इसके लिए पत्नी का आईडी प्रूफ होना चाहिए।
  • इसके अलावा पत्नी का नाम जुड़वाते समय पति का आईडी प्रूफ होना चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में पत्नी का नाम जुड़वाते समय शादी का प्रमाण पत्र इसके अलावा पत्नी के मायके से नाम छूट प्रमाण पत्र होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का उपयोग

अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं, तो राशन कार्ड में नाम जुड़वाना अति आवश्यक है। क्योंकि राशन कार्ड की जरूरत कई महत्वपूर्ण कार्यों में पड़ती है। जैसे-

  • लाइफ इंश्योरेंस निकालने के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • सरकारी और निजी कार्यालयों में कई महत्वपूर्ण कामों में राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • पासपोर्ट बनवाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ती हैं।
  • वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेते समय सीजी राशन कार्ड की जरूरत होती है।
  • बैंक अकाउंट खोलते समय राशन कार्ड की जरूरत होती है।
  • सीजी राशन कार्ड होने पर आपको राशन दुकान से खाद्य पदार्थ जैसे : गेहूं, चावल, शक्कर, एलपीजी, केरोसिन आदि किफायती दर पर मिल पाता है।

FAQs

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कितने दिनों में जुड़ जाता है?

अगर आप सीएससी केंद्र पर जाकर राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जुड़वाते है, या फिर किसी भी प्रकार से राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने के लिए आवेदन किया है। तो कम से कम 20 से 25 दिन का टाइम लगता है।

Cg राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से?

अगर आप जानना चाहते हैं छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से, या सीएससी केंद्र द्वारा नए परिवार का नाम जुड़वाना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल में दी गई ऊपर जानकारी को पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में यूनिट कैसे जोड़े?

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ना या नया यूनिट जोड़ना एक ही बात होती है। सीएससी केंद्र अथवा ऑफलाइन तरीके से राशन कार्ड में यूनिट जोड़ सकते है।

बच्चों का नाम राशन कार्ड में कैसे जोड़े?

राशन कार्ड में बच्चों का नाम जोड़ने की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज की जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े

CG RTO Code List 2024 : छत्तीसगढ़ आरटीओ कोड लिस्ट
Chhattisgarh Anterjatiya Vivah Yojana : दूसरी जाति में शादी करने पर 3 लाख रुपए मिलेगा?
Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana : छत्तीसगढ़ सरकार दे रही है 30 यूनिट मुफ्त बिजली, जल्द करें आवेदन
Chhattisgarh Murgi Palan Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ मुर्गी पालन योजना
छत्तीसगढ़ में वनरक्षक सीधी भर्ती निकाली गई हैं? 10+2 युवाओं के लिए मौका

Author

  • Ajay Kumar Gupta

    इस लेख को अजय कुमार गुप्ता ने लिखा है। जो cgvyapam.co.in में मुख्य संपादक के रुप में कार्यरत हैं। अजय गुप्ता ने हिंदी विषय से B.A. और M.A. किए है। इसके बाद लेखन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। लेखन क्षेत्र में इनके पास 5 साल का अनुभव है।

    View all posts
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment