Rajasthan Jan Sampark Portal Per Shikayat Kaise Kare : दोस्तों आज भी हमारे समाज में ज्यादातर गरीब व्यक्ति हर प्रकार से परेशान किया जाता है। सरकारी दफ्तर से लेकर हर जगह उसकी शिकायत न तो सुनी जाती है, न ही उस पर कोई कार्यवाही किया जाता है। इसलिए राजस्थान सरकार ने जन संपर्क पोर्टल लांच किया है। जिसकी मदद से आम आदमी सीधे मुख्यमंत्री से अपनी शिकायत कर सकते हैं।
सरकारी विभागों में अमीर आदमी पैसो के बल पर अपना शिकायत दर्ज करवा देते हैं। मगर गरीब आदमी इधर से उधर बस भागते रहते हैं। राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए जन संपर्क पोर्टल लांच किया गया।
इस पोर्टल की मदद से कोई भी नागरिक बिल्कुल फ्री में आनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। तथा घर बैठे शिकायत स्थिति भी चेक कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में राजस्थान जन संपर्क पोर्टल पर शिकायत करने का पूरा तरीका समझाया गया है।
राजस्थान जन संपर्क पोर्टल क्या है?
दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है जन संपर्क पोर्टल यानि लोगों से संपर्क करने का एक मंच। यह पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा लांच किया गया है। राज्य के जो नागरिक अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री तक पहुचाना चाहते हैं, वे सीधे इस पोर्टल से शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसे आम आदमी जिनकी शिकायत कहीं सुनी नहीं जाती हैं।
वे भी इस पोर्टल से शिकायत कर सकते हैं। इस पोर्टल से शिकायत करने पर उस मामले को संज्ञान में लिया जाता है। अगर लगाया गया रिपोर्ट गलत लगा है तो आप रिमाइंडर भेज सकते हैं। इस पर आनलाइन शिकायत करने का 2 तरीका है – आनलाइन तरीका, हेल्पलाइन नंबर से
आनलाइन शिकायत करने की आफिशियल वेबसाइट sampark.rajasthan.gov.in से शिकायत करें। इसके अलावा मोबाइल से 181 नंबर पर फोन करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
शिकायत करने से पहले ध्यान दें?
- सूचना यथासंभव पूर्ण किन्तु बिंदुवार लिखें।
- अपना मोबाइल नंबर/फोन नंबर/पहचान नंबर अवश्य भरें। ताकि आपको SMS से सूचित किया जा सके।
- यदि पूर्व में कभी परिवाद दे रखा है तो उसका संदर्भ अवश्य लिखें।
- न्यायिक रूप से विचाराधीन वादों को दर्ज करने से बचें।
- अपने परिवाद की श्रेणी अवश्य दर्ज करें जैसे समस्या निजी है, या सार्वजनिक है या राजकीय कर्मचारी की है।
- अपने परिवाद का शिकायत संख्या का आगे संदर्भ हेतु ध्यान रखें।
- गलत शिकायत दर्ज करने पर परिवादी स्वयं उत्तरदायी होगा।
- दस्तावेज 150 पर स्कैन करें।
- सूचना के अधिकार के लिए यहां परिवाद दर्ज नहीं करें, एवं उसके लिए सम्बंधित विभाग (जन सूचना पोर्टल) से संपर्क करें।
- अप्रवासी राजस्थानियों के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें International NRRs
- प्रवासी राजस्थानियों के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें Indian NRRs
Rajasthan Jan Sampark Portal Per Shikayat Kaise Kare.
- राजस्थान के जो नागरिक जन संपर्क पोर्टल से शिकायत करना चाहते हैं। उन्हें सबसे पहले Rajasthan Sampark Portal पर जाना होगा। थोड़ा स्क्रोल करके नीचे आना है।
- आपको ऊपर चित्र के अनुसार तीर के सामने “LODGE YOUR GRIEVANCE (शिकायत दर्ज करें)” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- जन संपर्क पोर्टल से कम्पलेन करने से पहले इस बातों को ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद सबसे नीचे “Register Grievance” पर क्लिक कर देना है।
- शिकायत पंजीकरण करें-
- मोबाइल नंबर : यहां पर अपना मोबाइल नंबर लिखना है।
- शिकायतकर्ता का नाम : जो व्यक्ति शिकायत कर रहा है, उसका नाम लिखना है।
- शिकायत विवरण : यहां पर शिकायत क्यो करना चाहते हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी लिखें।
- दस्तावेज अपलोड करें : यहां पर शिकायत से सम्बंधित दस्तावेज अपलोड कर देना है। फाइल का साइज़ अधिकतम 25MB तक होनी चाहिए।
- शिकायत पंजीकरण में मदद की जरूरत : इसमें दूसरा आप्शन “नहीं, मैं इसे अपने आप करना चाहता हूं” को सलेक्ट करें।
- Please Fill the text Shown : यहां पर 4 अंक के कैप्चा कोड को भरें।
- इस प्रकार से सभी जानकारी को भरने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है।
- क्लिक करते ही आपका शिकायत दर्ज हो चुका है आपको शिकायत नंबर मिल जाएगा। जिसकी मदद से शिकायत स्थिति जान सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर से शिकायत कैसे करें?
राजस्थान सरकार ने जन संपर्क पोर्टल पर आनलाइन शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जो नागरिक पढ़ें लिखें नहीं है, वे पोर्टल पर लिखित शिकायत नहीं कर सकते हैं। ऐसे में वे नागरिक सीधे राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर 181 पर काल कर सकते हैं।
अपने मोबाइल फोन से 181 नंबर पर फोन करना है, उधर से अधिकारी फोन उठाता है। अधिकारी को अपनी समस्या बताकर शिकायत दर्ज करा देना है। ध्यान दे यह शिकायत जन संपर्क पोर्टल पर अधिकारी द्वारा दर्ज किया जाता है। शिकायत नंबर आपके मोबाइल पर मैसेज आ जायेगा। इसी शिकायत नंबर से 181 शिकायत स्थिति जान सकते हैं।
राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट स्टेटस
- राजस्थान जन संपर्क पोर्टल पर शिकायत करने के बाद आप घर बैठे ही शिकायत की स्थिति जान सकते हैं।
- शिकायत दर्ज करने के बाद क्या कार्यवाही किया गया है। उस पर रिपोर्ट क्या लगा है।
- इसके लिए “शिकायत की स्थिति देखें” के लिंक पर क्लिक करें।
- Grievance Status :-
- Grievance I’d/Mobile No. : अगर आपके पास शिकायत नंबर है, तो Grievance I’d सलेक्ट करके Grievance I’d यानि कि शिकायत नंबर भरें। और अगर मोबाइल नंबर है, तो Mobile No सलेक्ट करके मोबाइल नंबर भरना है।
- Please Fill the text Shown : यहां पर 4 अंको का दिख रहें कैप्चा कोड को भरना है।
- इसके बाद View के विकल्प पर क्लिक कर देना है। आपका शिकायत स्थिति खुल जाएगा। जिसमें आप देख सकते हैं अभी क्या कार्यवाही किया गया है, उस पर रिपोर्ट क्या लगा है।
शिकायत का पुनर्स्मरण (SEND REMINDER)
दोस्तों जब भी आप जन संपर्क पोर्टल से शिकायत करते हैं, तो आनलाइन ही शिकायत स्थिति भी चेक कर सकते हैं। अगर आप को लगता है उधर विभाग द्वारा जो रिपोर्ट लगाया गया है वह गलत रिपोर्ट है, उससे आप संतुष्ट नहीं हैं। तो फिर शिकायत का पुनर्स्मरण कर सकते हैं। यानि आपके शिकायत पर फिर से कार्यवाही किया जाएगा। जब तक आप संतुष्ट न हो बार बार शिकायत का पुनर्स्मरण कर सकते हैं, इससे अधिकारी पर दबाव बनेगा, वे आपका काम सही ढंग से करेंगे।
- शिकायत का पुनः Send Reminder के लिए “शिकायत का पुनर्स्मरण” पर क्लिक कर देना है।
- यहां पर आपको सबसे उपर Grievance I’d या Mobile No सलेक्ट करके उसे भरना है।
- इसके बाद कैप्चा कोड भरकर View पर क्लिक करके Send पर क्लिक कर देना है। बस आपका शिकायत फिर से दर्ज हो चुका है।
नोट : शिकायत दर्ज करने के 30 दिन बाद ही पहला रिमांडर भेज सकते हैं। जबकि दूसरा रिमांडर पहले रिमांडर के 15 दिन बाद भेज सकते हैं।
FAQs
राजस्थान सरकार का एकल बिंदु शिकायत निवारण पोर्टल क्या है?
राजस्थान जन संपर्क पोर्टल
मैं राजस्थान के मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे कर सकता हूं?
इसके लिए जन संपर्क पोर्टल से लिखित शिकायत कर सकते हैं। या सीधे 181 पर काल कर सकते हैं।
राजस्थान संपर्क पोर्टल कब शुरू हुआ था?
23 अप्रैल 1994
राजस्थान संपर्क पोर्टल का नंबर क्या है?
1800-180-6030, 181
राजस्थान का शिकायत ऐप क्या है?
राजस्थान संपर्क – इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
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